Updates

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

घर बैठे करे खुदका बिज़नेस

घर बैठे पेकिंग का काम :
आप सोच रहे होंगे कि भला सिर्फ पैकिंग करके कितना पैसा कमा लेंगे ज्यादा से ज्यादा पांच हज़ार। लेकिन ऐसा नहीं है दोस्तों आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ घर बैठे पैकिंग का काम करके आप इतना पैसा कमा सकते हैं कि आपको और कोई काम करने की भी जरूरत नहीं। आप घर बैठे पैकिंग का काम करके महीने के पंद्रह हजार तक कमा सकते है। और इसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं। बस जरूरत है थोड़े डेकोरेटिव आइटम्स की जैसे रंग बिरंगे कागज, आकर्षक पैकिंग पेपर , फैंसी रिबन, ट्रांसपेरेंट रंग बिरंगी पन्नियां, कैंची, फेविकोल, टेप, डबल टेप, पेपर फ्लॉवर्स, हेंड मेड पेपर आदि।


दोस्तों जैसा कि हम और आप जानते हैं कि शादी, पार्टी, मैरिज एनिवर्सरी, बर्थडे, या किसी को खुश करना हो तो इन सभी के लिए जो चीज दिमाग में आती हैं वह है गिफ्ट। गिफ्ट सभी को पसंद होता है। और जिसे गिफ्ट मिलता हैं वह ही नहीं गिफ्ट देना वाला भी खुश होता है। 
दोस्तों एक बार के लिए आंख बंद करके गिफ्ट को सोचे तो हमे दिखाई देती हैं उसकी रंग बिरंगी आकर्षक पैकिंग जो देखने वाले को उसकी ओर बांध के रखती हैं। गिफ्ट चाहे छोटा ही क्यों ना हो लेकिन अगर उसकी पैकिंग अच्छे से की गई हैं तो वो और ज्यादा खूबसूरत बन जाता हैं। 
लेकिन आज कल लोग बहुत ज्यादा busy रहने की वजह से यह काम वो किसी और से करवाते हैं जो क्रिएटिव हो। तो अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो स्कूल या कॉलेज में आर्ट किया करते थे या चीजों को सजाने या खूबसरत बनाने में माहिर हैं तो यह काम आपकी जिंदगी बदलने वाला है।

आर्ट क्राफ्ट से करे कमाई :

दोस्तो कहा जाता है कि अगर किसी ने आर्ट्स सब्जेक्ट लिया है और आर्ट्स में ही अच्छा है तो उसे इस जमाने में पैसे कमाने में दिक्कत आती हैं।पर ऐसा नहीं है आज समय चल रहा है टैलेंट और  स्टार्टअप का। आज पैसा कमाने के लिए बड़ी डिग्रियां नहीं चाहिए, पैसा कमाने के लिए जरूरत है स्मार्ट सोच और खुद पर कॉन्फिडेंस।
मुख्य बात यह है कि आपको जमाने के हिसाब से नए ट्रेंड्स के हिसाब से कुछ बदलाव करना आना चाहिए। घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए एक क्रिएटिव  दिमाग और कुछ क्राफ्ट items की जरूरत पड़ेगी। 


लोग ज्यादातर त्योहारों पर एक दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं और इनके साथ वे मिठाई, ड्री फ्रूट्स भी देते हैं जिनकी पहले अच्छे से पैकिंग करके सजाया जाता है फिर दिया जाता है जिस से वो और अच्छा लगे।साथ ही आप ग्रीटिंग कार्ड भी बना सकते हैं गिफ्ट के साथ जिसे पाकर सामने वाला खुश हो जाए। तो अगर अर्ट क्राफ्ट आपकी हॉबी है तो अपना यही पसंदीदा काम करके आप पैसे कमा सकते हैं।

आकर्षक पैकेजिंग कैसे करे :

दोस्तों सिर्फ पैकेजिंग से काम नहीं बन ने वाला। अगर आप चाहते हैं कि कस्टमर बार बार आपके पास ही आए तो आपको अच्छी और आकर्षक पैकिंग करके देनी होगी। उसके लिए आपको पैकिंग में चलने वाले ट्रेंड्स को ध्यान में रखना होगा। जैसे कि बर्थडे पार्टी में दिए जाने वाले रिटर्न गिफ्ट जैसे कि बिस्किट चॉकलेट कुकीज़, आदि को बहुत ही खूबसूरत पैक किया जाता ह बच्चो के हिसाब से जो उनको पसंद आए। शादी के हिसाब से अलग पैकिंग की जाती है रिश्तेदारों को मिठाई सिर्फ डब्बे म नहीं बल्कि उसे भी डेकोरेटिव बना के दिया जाता है। आपको अलग फंक्शन के हिसाब से गिफ्ट पैकिंग करनी चाहिए।
जैसे शादी k liye अलग, दीपावली या रक्षा बंधन हैं तो उसके लिए अलग।

पैकिंग का काम करने के लिए क्या चाहिए :

दोस्तों घर बैठे packing का काम करना सबसे आसान और बढ़िया तरीका है पैसा कमाने का। और इसकी खास बात ये है कि इसे आप बहुत ही छोटी रकम से भी शुरू कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि आप महंगे से महंगे हीरे मोती उसमे लगाए, आप अपने घर में ही ऐसी चीजे ढूंढ़ सकते हैं जो अब आपके काम नहीं आती। उदाहरण के लिए अगर आपके पास पुरानी राखियां हैं तो आप उनको इस्तेमाल करके भी गिफ्ट की अच्छी सजावट कर सकते हैं। आप घर में ही ऐसी चीजे खोजे जो आपकी पैकिंग पे चार चांद लगा दे। और आपको हर बार कहीं से कॉपी नहीं करना है आप अपने ideas सोचे ताकि देखने वाले को कुछ नयापन लगे।

Post a comment

0 Comments