Header Ads

  • Breaking News

    सामान लेकर अंतरिक्ष स्टेशन की ओर रवाना हुआ स्पेस एक्स

    मियामी : स्पेस एक्स का एक रॉकेट सोमवार को साजो सामान के साथ अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हो गया है। यह अपने साथ एक डॉकिंग एडेप्टर भी लेकर गया है, जिसका इस्तेमाल भविष्य के अंतरिक्षयान पार्किंग के लिए करेंगे।
    फ्लोरिडा के केप केनेवेरल से अंधेरे आकाश में आधी रात को 12 बजकर 45 मिनट पर (स्थानीय समयानुसार) सफेद रॉकेट प्रक्षेपित किए जाने पर स्पेस एक्स मिशन कंट्रोल के कमेंटेटर ने कहा, ‘फैल्कन 9 रास्ते में है।’ प्रक्षेपण के बाद रॉकेट अलग हो गया और कक्षा में सामान भेजने लगा। तब प्रथम चरण के रॉकेट ने अपने ईंजनों को केप केनेवेरल स्थित जमीन पर वापस भेजने के लिए रवाना किया।
    रॉकेट की सटीक लैंडिंग दिखाने वाली वीडियो देखने के बाद स्पेस एक्स मिशन कंट्रोल में खुशी की लहर दौड़ गई। यह स्पेस एक्स के लिए दूसरी ऐसी लैंडिंग है।
    इससे पहले दिसंबर 2015 में ऐसा किया गया था। तब रॉकेटों के महंगे हिस्सों को महासागर में डुबोने के बजाय इनका दोबारा इस्तेमाल करने के कैलिफोर्निया की कंपनी के प्रयास के तहत ऐसा किया गया था।
    स्पेस एक्स अपने साथ लगभग 2300 किलोग्राम का जो सामान लेकर गया है, उसमें एक अंतरराष्ट्रीय डॉकिंग अडेप्टर भी शामिल है। यह भविष्य में व्यवसायिक अंतरिक्ष टैक्सियों के लिए पार्किंग क्षेत्र का काम करेगा।
    नासा के अनुसार, बोइंग द्वारा बनाए गए डॉकिंग अडेप्टर स्वत: काम करेंगे। ये बोइंग स्टारलाइनर और स्पेस एक्स के ड्रैगन क्रू व्हीकल समेत अंतरिक्षयानों के लिए स्टेशन पर आना और यहां से जाना आसान बनाएंगे।

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad