Header Ads

  • Breaking News

    31 दिसंबर से नहीं चलेगा Whatsapp! कहीं आपका फोन भी तो नहीं है शामिल

    नई दिल्ली: व्हाट्सएप्प यूजर्स लिए एक बुरी खबर है । दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टैंट मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प द्वारा 31 दिसंबर तक सिम्बियन प्लेटफॉर्म पर इस सर्विस को बंद कर दिया जाएगा। इसके लिए व्हाट्सएप्प ने अपने सिम्बियन यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजना शुरु कर दिया है। इस साल की शुरुआत में ही व्हाट्सएप्प ने यह ऐलान किया था कि 2016 अंत तक कई मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम प्लेटफॉर्म पर यह एप्प सपोर्ट नहीं करेगा। गौर हो कि इस साल फरवरी में मोबाइल मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप्प ने एक ब्लॉग जारी किया था। जिसमें बताया गया था कि इस साल अंत तक ब्लैकबेरी ओएस (BB10) के लिए अपना सपोर्ट बंद कर देगी।
    'ऑल अबाउट सिंबियन' वेबसाइट के मुताबिक व्हाट्सएप्प सिंबियन के लिए लगाए गए अपने सर्वर बंद कर देगा। इसके बाद ये ऐप सिंबियन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर काम करना बंद कर देगा। मार्च में व्हाट्सएप्प ने 2016 के बाद कई मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सपोर्ट बंद करने की घोषणा की थी। इस लिस्ट में ब्लैकबेरी और नोकिया के ऑपरेटिंग सिस्टम के अलावा एंड्रॉइड और विंडोज OS के पुराने वर्जन भी थे। सपोर्ट बंद होने वाले OS की लिस्ट में सबसे बड़ा नाम ब्लैकबेरी 10 OS का है। इसके अलावा ब्लैकबेरी के अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी सपोर्ट नहीं मिलेगा। नोकिया के पुराने फोन जो सिंबियन S40 और सिंबियन S60 OS को सपोर्ट करते हैं उन पर भी 2017 से वॉट्सऐप सपोर्ट नहीं मिलेगा। एंड्रॉइड 2.1 एक्लेयर, एंड्रॉइड 2.2 फ्रोयो के अलावा विंडोज फोन 7.1 डिवाइसेस के लिए भी अगले साल से ये सपोर्ट बंद हो जाएगा। कंपनी ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में इस फैसले की जानकारी दी थी। कंपनी ने इस तरह के मोबाइल फोन यूजर्स को अपना पुराना फोन जल्द ही नए ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन से अपग्रेड करने के लिए कहा है।
    गौर हो कि व्हाट्सएप्प ने ब्लॉग पोस्ट में कहा था कि अगर आपके पास भी इन प्लेटफामों पर चलने वाला स्मार्टफोन है तो व्हाट्सएप्प यूज करने के लिए 2016 के अंत तक इसे नए एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज फोन से अपग्रेड करने की जरूरत है।

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad