Header Ads

  • Breaking News

    यूसी ब्राउजर के खिलाफ शिकायत : देश पर इसे प्रतिबंधित किया जा सकता है।

    "यूसी ब्राउजर के खिलाफ शिकायतें आ रही हैं जो भारत में अपने उपयोगकर्ताओं के मोबाइल डेटा चीन में सर्वर पर भेजती हैं। शिकायतें हैं कि भले ही किसी उपयोगकर्ता ने इसे अनइंस्टॉल कर दिया हो या ब्राउजिंग डेटा साफ कर दिया हो, ब्राउज़र उपयोगकर्ता के डिवाइस के डीएनएस का नियंत्रण बरकरार रखता है, "जो अधिकारी नाम नहीं देना चाहता था वह पीटीआई को बताया।



    अधिकारी ने कहा कि यदि ब्राउज़र के खिलाफ आरोप लगाए गए हैं तो देश पर इसे प्रतिबंधित किया जा सकता है।

    जब यूसी वेब ब्राउजर के मालिक यूसी वेब से संपर्क किया जाता है, तो उन्होंने कहा कि उस तारीख को उसे जांच के संबंध में सरकार से कोई नोटिस या सूचना नहीं मिली है।

    "यूसी वेब पर, हम सुरक्षा और गोपनीयता को बहुत गंभीरता से लेते हैं और प्रत्येक क्षेत्र के स्थानीय नियमों का पालन करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। यह आईटी कंपनियों के लिए आम तौर पर दुनिया भर में सर्वर को अपने उपयोगकर्ताओं को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए रखता है। चीन के एक फर्म ने कहा है कि डेटा को एन्क्रिप्ट करने के लिए हमारे पास मजबूत कदम हैं। "

    कंपनी ने कहा कि उपयोगकर्ताओं को आवश्यक डेटा एकत्र करने के लिए आवश्यक प्राधिकरण लेने के बाद स्थानीय उपयोगकर्ताओं के लिए आवश्यक परिदृश्यों में उपयोगकर्ता जानकारी और डेटा एकत्र करने के लिए मानक उद्योग अभ्यास भी है।

    यूसी वेब ने कहा, "हमारे सिस्टम को अंत उपयोगकर्ता लाइसेंस समझौते से संरक्षित किया जाता है जो हमारे उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा करते हैं ... हम अपने उपयोगकर्ताओं के विश्वास को तोड़ने के लिए कुछ नहीं करेंगे।"

    यूसी ब्राउज़र अलीबाबा के मोबाइल बिजनेस ग्रुप का हिस्सा है। अलीबाबा ने भुगतान बैंक फर्म पेटीएम और इसकी मूल कंपनी वन 97 में महत्वपूर्ण निवेश किया है। पेटीएम के अलावा, अलीबाबा ने ई-कॉमर्स फर्म स्नैपडील के रूप में भी निवेश किया है।

    यूसी ब्राउज़र ने पिछले वर्ष दावा किया है कि भारत और इंडोनेशिया में इसकी 100 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

    जून 2017 के अंत में स्टेट काउंटर रिपोर्ट के अनुसार, यूसी ब्राउजर Google के क्रोम के बाद भारत में दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया ब्राउजर है और मोबाइल फोन सेगमेंट 48.66 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ है।

    भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ने के बीच सरकार की जांच आता है।

    इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी के मंत्रालय सक्रिय रूप से टोरंटो विश्वविद्यालय के निष्कर्षों को देख रहे हैं, जिसने कथित रूप से "कई प्रमुख गोपनीयता और सुरक्षा कमजोरियों का पता लगाया है जो कि यूसी ब्राउज़र के उपयोगकर्ताओं को गंभीरता से निगरानी और अन्य गोपनीयता उल्लंघनों को उजागर करेगा"।

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad