Header Ads

  • Breaking News

    *कम्प्यूटर पर काम को और आसान बना देंगी सिंपल शॉर्टकट ट्रिक्स*

    कम्प्यूटर पर काम को और आसान बना देंगी सिंपल शॉर्टकट ट्रिक्स*

    नई दिल्ली। आजकल प्रत्येक ऑफिस में कंप्यूटर काम होता है। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति को पूरे दिन कंप्यूटर पर काम करना होता है तो उसें ऑप्शंस में जाकर काम करने में बहुत सारा समय लगाना होता है जिससें काम धीरे होता है। लेकिन कंप्यूटर पर प्रत्येक काम के लिए शॉर्टकट कीज भी होती हैं जिनकी सहायता से काम बहुत ही फास्ट किया जा सकता है। यहां हम आपको बता रहे हैं उन्हीं सिंपल सी शॉर्टकट कीज के बारे में जिनका यूज कर कंप्यूटर पर फास्ट काम किया जा सकता है।
    ब्राउजर में नोटपैड करें यूजब्राउजर में नोटपैड यूज करने के लिए ब्राउजर के एड्रोस बार में जाकर data:text/HTML,%20 टाइप करें। इसके बाद एक टैब ओपन होगा जिसमें आप टाइप कर सकते हैं।
    गूगल में रिवर्स इमेज सर्च करने के लिएगूगल पर आपको शॉर्टकट से इमेज को रिवर्स सर्च करनी हैं तो इसके लिए S को प्रेस करके रखें और कर्सर को गूगल के सर्च बॉक्स में दिखने वाले कैमरा वाली इमेज में ले जा कर राइट क्लिक करें।

    कैच डेटा को ऐसे करें क्लीयरकंप्यूटर में कैच डेटा को शॉर्टकट से क्लीयर करने के लिए कंट्रोल+शिफ्ट+R प्रेस करें और फिर क्लीयर पर क्लिक कर दें।
    शॉर्टकट से ऐसे बनाएं बुकमार्ककिसी पेज को बुकमार्क करने के लिए कंट्रोल+D प्रेस करें। इसके बाद आपका पेज बुकमार्क हो जाएगा।
    फॉन्ट का साइज बढ़ाने के लिएफॉन्ट का साइज बढ़ाने के लिए कंट्रोल(+)+ करें, जबकि फॉन्ट का साइज घटाना हो तो कंट्रोल (+)- करें।
    माई कंप्यूटर में शार्टकट से ऐसे जांएयदि आपको माई कंप्यूटर शार्टकट से जाना है तो इसके लिए विंडोज की+E प्रेस करें।
    फाइल या फोल्ड से सी डेस्कटॉप पर जाने के लिएयदि आपको किसी भी फाइल अथवा फोल्डर से सीधे ही डेस्कटॉप पर जाना हैं तो विंडोज की+D प्रेस करें।
    बिना माउस यूज किए स्टार्ट मेन्यू में ऐसे जाएंयदि आप बिना माउस यूज किए स्टार्ट मेन्यू में जाना चाहते हैं तो इसके लिएकंट्रोल+Esc प्रेस करें।
    किसी फाइल को ऐसे करें सर्चयदि आपको कोई फाइल शॉर्टकट से सर्च करनी हैं तो इसके लिए F3 प्रेस करें

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad