Header Ads

  • Breaking News

    10 व्यापार आईडिया, ऑनलाइन व्यापार, कम निवेश के साथ लघु व्यवसाय आईडिया



    ऑनलाइन व्यवसाय व्यवसाय के सबसे व्यस्त अवसर हैं, बशर्ते ऑनलाइन कारोबार शुरू करने में आपकी रुचि और ज्ञान है। यहां कुछ ऑनलाइन व्यवसाय विचार हैं जो आप या तो बहुत कम या कोई निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं


    1. ऑनलाइन होम बिजनेस
    यह घर से एक ऑनलाइन कारोबार शुरू करने का सबसे आसान तरीका है इस श्रेणी में कई विकल्प हैं और इनमें से अधिकांश ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए स्वतंत्र हैं।

    आप यहां ये सभी विकल्प पा सकते हैं।

    इन ऑनलाइन व्यवसायों को शुरू करने के लिए हमने एक बेहतरीन प्रशिक्षण पैकेज बनाया है। तो आप इस प्रशिक्षण पैकेज को प्राप्त करने के लिए नि: शुल्क पंजीकरण कर सकते हैं।

    2. ब्लॉगिंग और प्रकाशन
    ब्लॉगिंग व्यवसाय अब हम उन व्यवसायों की श्रृंखला देखेंगे जिन्हें ऑनलाइन शुरू किया जा सकता है आपके पास कुछ कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है

    आप एक ब्लॉग या एक वेबसाइट शुरू करते हैं और लेख ऑनलाइन प्रकाशित करते हैं आप अपने ब्लॉग के लिए डोमेन और होस्टिंग की खरीद के लिए न्यूनतम 2000 रुपये का निवेश कर सकते हैं।

    हालांकि मुख्य निवेश ब्लॉगिंग के लिए आपका जुनून है आप इस शौक को किसी व्यवसाय में बदल सकते हैं। यहां ब्लॉगिंग से पैसा बनाने के बारे में अधिक पढ़ें

    3. ऑनलाइन फ्रीलान्सिंग - डेटा प्रविष्टि, सामग्री लेखन
    फ्रीलान्सिंग आप विभिन्न प्रकाशनों के लिए ऑनलाइन सामग्री भी लिख सकते हैं। अपवर्क, एलांस आदि जैसी वेबसाइटें हैं जिनके लिए सामग्री लेखकों की आवश्यकता होती है। आप परियोजनाओं को ले सकते हैं और इसे समय पर पूरा कर सकते हैं और इसे वितरित कर सकते हैं।

    आप दूसरों को डाटा एंट्री का काम भी दे सकते हैं। हालांकि आपको कंपनी से परियोजनाएं लेनी होंगी जो इस काम को आउटसोर्स करना चाहते हैं।

    शीर्ष 30 फ्रीलांस साइटें, जहां आप अपने फ्रीलांस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं
    शीर्ष 30 फ्रीलांस जॉब्स आप इन फ्रीलान्स साइटों पर कर सकते हैं
    4. वेब डिजाइनिंग और कोडिंग
    वेब डिज़ाइन वेब डिजाइनिंग और विभिन्न सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों के लिए कोडिंग महान आईटी व्यवसाय है। यह छोटे स्तर के स्तर पर किया जा सकता है। न्यूनतम निवेश रु 10,000 है।

    आप ग्राहकों को जहां आप वेबसाइट डिजाइन करते हैं, विभिन्न मोबाइल और डेस्कटॉप एप कोड कोड प्राप्त कर सकते हैं आपके पास कोडिंग में विशेषज्ञता होनी चाहिए और आपको अनुभवी प्रोग्रामर के साथ एक टीम की ज़रूरत है।

    आप यहां विभिन्न वेब डिज़ाइन पाठ्यक्रम पा सकते हैं।

    5. एसईओ विशेषज्ञों
    एसईओ व्यापार एसईओ संबंधित परियोजनाओं महान मांग में हैं अगर आप वेबसाइटों और ब्लॉगों के साथ काम कर रहे हैं आप इस व्यवसाय के साथ आसानी से प्रति माह न्यूनतम 1000 डॉलर कर सकते हैं।

    आप एक एसईओ व्यवसाय ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं और इसे एक बड़े व्यवसाय में बदल सकते हैं। हालांकि आपको एसईओ सब कुछ पता होना चाहिए और एसईओ विशेषज्ञों को किराए पर लेना होगा।

    यदि आप एसईओ जानते हैं, तो आप एसईओ ग्राहकों को पाने के लिए खुद को लागू कर सकते हैं और फेसबुक जैसी सामाजिक साइटों पर भी खुद को बढ़ावा दे सकते हैं।

    6. अमेज़ॅन, ईबे, फ्लिपकार्ट विक्रेता
    भारत भर में हजारों लोग अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, ईबे आदि जैसी साइटों पर विभिन्न प्रकार के उत्पादों को बेचकर बड़ा पैसा कमा रहे हैं। ऑनलाइन बिक्री व्यवसाय

    बस उस बाजार में अच्छे उत्पाद की खोज करें जो अच्छी मांग या कुछ चीजें हैं जो आप इन साइटों पर बहुत सस्ते और बेचने के लिए खरीद सकते हैं।

    फिर इन साइटों पर विक्रेता बनें और उत्पादों की बिक्री शुरू करें। सब कुछ सरल है लेकिन प्रणाली को समझने के लिए शुरुआती प्रयासों की आवश्यकता होती है। आप 10,000 रुपये के न्यूनतम निवेश से शुरू कर सकते हैं।

    7. यूट्यूब वीडियो बनाना
    हर किसी के लिए नहीं बल्कि आपको सामान्य लोगों को एक इंटरनेट सेलिब्रिटी बनने और बड़ा पैसा बनाने का मौका देता है। यूट्यूब पार्टनर

    आपको यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने और वीडियो अपलोड करने की जरूरत है, जो कि यूट्यूब पर लोकप्रिय हैं, जैसे गाने और नृत्य वीडियो, मजेदार वीडियो, टिप्स और विचार, विनोदी वीडियो आदि।

    आपकी कमाई आपके वीडियो के प्राप्त होने वाले दृश्यों की संख्या पर निर्भर करती है। ऐसे लोग हैं जो इस कार्यक्रम से करोड़ों डॉलर बना रहे हैं।

    बस आपको एक वीडियो रिकॉर्डर और दुनिया को प्रभावित करने के लिए एक प्रतिभा की आवश्यकता है।

    8. ईबुक लेखन और पॉडकास्टिंग
    ई-पुस्तक लेखन यदि आपके पास लेखन के लिए जुनून है और अपनी किताब प्रकाशित करना और किसी भी प्रकाशक नहीं मिलना है तो आप एक ई-पुस्तक लिख सकते हैं, इसे ऑनलाइन प्रकाशित कर और पैसे कमा सकते हैं।

    आप मूल्य सेट और ऑनलाइन बेच सकते हैं सभी तकनीकी विवरण जिन्हें आप ऑनलाइन सीखेंगे

    9. ऑनलाइन ट्यूशन और परामर्श
    ऑनलाइन ट्यूशन इसके बजाय ऑफलाइन ट्यूटोरिंग आप स्काइप के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं आपको हर सत्र के लिए भुगतान मिलता है जो आप करते हैं।

    बाद में आप ऑनलाइन भी सलाह लेते हैं और इसे पूर्णकालिक पेशे बनाते हैं।

    तो ये कुछ ऑनलाइन व्यापार विचारों को शुरू करने के लिए थे

    10. डेस्कटॉप प्रकाशन
    डेस्कटॉप प्रकाशन बहुत लाभदायक व्यवसाय है, लेकिन आपको एडोब फ़ोटोशॉप के साथ काम करने के बारे में पता होना चाहिए।

    यदि आप दैनिक आधार पर ग्राहकों को मिल रहे हैं तो आपको पेशेवर डेस्कटॉप प्रकाशकों को भी किराए पर लेना होगा।

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad