Header Ads

  • Breaking News

    भूल जाये Finger Print or Face scanner आ गया Heart पासकोड

    हाल ही में आईफोन एक्स और इसके नए चेहरे की पहचान ताला खोलने वाली तकनीक के लॉन्च ने बॉयोमीट्रिक सुरक्षा को लोकप्रिय प्रवचन में वापस ला दिया है। बफेलो विश्वविद्यालय की एक टीम ने अब एक नया बॉयोमीट्रिक उपकरण विकसित किया है जो आपके फोन को अनलॉक करने के लिए आपके दिल के आयामों का विश्लेषण करता है या आपको अपने कंप्यूटर पर लॉग इन करता है

    20 वीं शताब्दी के प्राचीन अवशेष की तरह जुनूनी पासवर्ड तेजी से देख रहा है। बॉयोमीट्रिक सुरक्षा भविष्य की बात है, उंगलियों के निशान, रेटिना स्कैन और चेहरे की पहचान केवल शुरुआत के साथ, व्यावहारिक रूप से हर कल्पनीय अद्वितीय जैविक हस्ताक्षर वर्तमान में सुरक्षा के संभावित स्वरूप के रूप में जांच की जा रही हैं।
    एक शरीर की गंध के आधार पर आईडी सिस्टम से, स्कैनिंग और "मस्तिष्क प्रिंट" नस को, अपने शरीर को अनूठा बायोमेट्रिक मार्करों कि एक व्यक्तिगत पासकोड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता से भरा है। 2014 में एक कंपनी Nymi नामक एक उपन्यास, दिल के आधार पर, बायोमेट्रिक प्रणाली है कि एक व्यक्ति के इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम संकेत की पहचान करता है एक कंगन कि हृदय लय ट्रैक कर सकते हैं का उपयोग कर विकसित किया है।
    अब बफ़ेलो  विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं ने दिल बॉयोमीट्रिक्स लिया एक कदम आगे और एक प्रणाली एक निम्न स्तर के डॉपलर रडार का उपयोग करता है अद्वितीय आकार और एक व्यक्ति के दिल के आकार की पहचान के लिए विकसित किया है।
    "समान दिल से कोई भी दो लोग कभी भी मिल गया है किया गया," वेनयाओ ज़ू, नए अध्ययन के प्रमुख लेखक, जो ने कहा कि लोगों के दिलों आकार को बदल नहीं है जब तक कि वे गंभीर हृदय रोग से पीड़ित का कहना है
    प्रणाली अनूठी ज्यामिति और एक व्यक्ति के दिल की ताल रिकॉर्ड करने के लिए आठ सेकंड लेता है और फिर इसे लगातार व्यक्ति की उपस्थिति की निगरानी कर सकते हैं, शरीर संपर्क आवर्ती के किसी भी प्रकार के बिना सतत प्रमाणीकरण के लिए अनुमति देता है।
    प्रणाली की क्षमता unobtrusively उपयोगकर्ता को फिर से प्रमाणित करने के लिए प्रणाली एक नियमित रूप से स्थिर, एकल लॉग-इन प्रमाणीकरण प्रक्रिया की तुलना में थोड़ा अधिक सुरक्षित बनाता है। एक बार सत्यापन प्रणाली को आसानी से समझौता किया जा सकता है, लेकिन एक प्रणाली जो लगातार अपने उपयोगकर्ता को प्रमाणीकृत कर रही है, वह दरार करने के लिए बहुत कठिन है।
    टीम का दावा है कि रडार प्रणाली बहुत कम शक्ति का प्रयोग करती है और कोई भी स्वास्थ्य जोखिम नहीं पैदा करता है क्योंकि यह एक सिग्नल की ताकत है जो नियमित वाई-फाई से कम है।
    जू कहते हैं, "हम हर दिन वाई-फाई आसपास के वातावरण में रह रहे हैं और नए सिस्टम वाई-फाई डिवाइस के रूप में सुरक्षित हैं।" "पढ़ने के बारे में 5 milliwatts, हमारे स्मार्टफोन से 1% से भी कम विकिरण है।"
    78 विषयों के साथ एक पायलट अध्ययन में कार्डियक स्कैन सिस्टम ने 98.61 प्रतिशत की संतुलित परिशुद्धता दर हासिल की और 4.42 प्रतिशत की एक समान त्रुटि दर हासिल की।
    टीम बताती है कि प्रौद्योगिकी के आगे के विकास में कंप्यूटर कीबोर्ड या स्मार्टफ़ोन होने के लिए सिस्टम के लघुकरण शामिल होंगे। वर्तमान प्रणाली 30 मीटर (98 फीट) की दूरी तक एक व्यक्ति की अनुमति भी देती है, जो कि शोधकर्ताओं ने हवाईअड्डा पहचान परिदृश्यों में इस्तेमाल किया हो सकता था

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad