Header Ads

  • Breaking News

    WhatsApp में मिलेगा डिजिटल पेमेंट का ऑप्शन

    इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप को भारत में पेमेंट सर्विस शुरू करने की मंजूरी मिल गई है. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने व्हाट्सऐप को डिजिटल पेमेंट के लिए बैंकों से पार्टनर्शिप करने के लिए हरी झंडी दे दी है. कंपनी काफी पहले से डिजिटल पेमेंट के लिए आला अधिकारियों से बातचीत कर रही थी. इससे पहले रिपोर्ट्स आ रहीं थी कि कंपनी ने इसके लिए UPI एक्स्पर्ट्स की बहाली भी शुरू की है.
    व्हाट्सऐप अब कई बैंकों के साथ पार्टनर्शिप करेगी. इसके बाद यूजर्स को व्हाट्सऐप पर ही पैसे ट्रांसफर करने का ऑप्शन दिया जा सकता है. इसके लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का यूज किया जाएगा.
    इससे पहले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप हाइक ने भी ऐसे डिजिटल पेमेंट ट्रांसफर की शुरुआत की है. इतना ही नहीं अमेरिकी टेक्नॉलॉजी दिग्गज गूगल ने UPI की टेस्टिंग पूरी कर ली है.
    हालांकि गूगल को अभी तक इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से हरी झंडी नहीं मिली है. देश में डिजिटल पेमेंट के लिए गूगल को RBI की से अप्रूवल की जरूरत होगी.
    रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक और व्हाट्सऐप दोनों NPCI के साथ बातचीत कर रही हैं ताकि भारत में UPI पेमेंट सर्विस लॉन्च किया जा सके. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के डेटा के मुताबिक पिछले महीने UPI का इस्तेमाल करते हुए 10 मिलियन से भी ज्यादा ट्रांजैक्शन किए गए हैं.
    गौरतलब है कि नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI भारतीय रिटेल पेमेंट सिस्टम की मुख्य कंपनी है.
    एनपीसीआई के एमडी और सीईओ ने कहा है कि व्हाट्सऐप और गूगल जैसी कंपनियां बड़ी हैं और वो कई बैंकों के साथ पार्टनर्शिप करके यूजर्स को आसान पेमेंट प्रोसेस दिला सकते हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि गूगल को अभी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अप्रूवल का इंतजार है
    फिलहाल व्हाट्सऐप का रोडमैप सामने नहीं आया है जिससे यह पता चल सके की इसे यूज कैसे किया जाएगा. आने वाले समय में व्हाट्सऐप पेमेंट को लेकर तस्वीर और साफ होगी. 

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad