Header Ads

  • Breaking News

    आधार कार्ड, वोटर ID कार्ड, पैन कार्ड बनवाना अब आसान हुआ, जानिए कैसे?


    नई दिल्ली: आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड एक व्यक्ति के लिए अहम दस्तावेज होते हैं जिनका होना जरूरी होता है। अब इससे जुड़ी एक अच्छी खबर। आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड बनवाना पहले के मुकाबले अब और आसान हो गया है। पहले आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पैन कार्ड बनवाने के लिए अब आपको कई विभागों में चक्कर काटने होते थे। लेकिन अब यह प्रक्रिया और भी आसान हो गई है। दरअसल लोगों को उनकी पहचान से जुड़े ये अहम दस्तावेज लोगों को आसानी से मिल सके इसके लिए मोदी सरकार ने एक महत्वपूर्ण पहल की है।

    यह लोगों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए एक कदम उठाया है। अब आपको आधार कार्ड, वोटर आईडी और पैन कार्ड आदि पहचान पत्रों को बनवाने के लिए किसी तहसील या फिर जिला मुख्यालय नहीं जाना होगा। बल्कि अब हर ​इलाके में मौजूद सीएसएस यानी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कोई भी आसानी से इन दस्तावेजों को बनवा सकता है। कॉमन सर्विस सेंटर में आप आसानी से कलर वोटर आईडी कार्ड बनवाएंगे, तो आपको एक ही शुल्क देना होगा। हर एक फॉर्म के हिसाब से चार्ज देना होगा। पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको 107 रुपए के अलावा कुछ कमीशन अलग से देना होगा।
    कॉमन सर्विस सेंटर में आप वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहीं से 20 से 30 रुपए खर्च करके आधार कार्ड का आप प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। साथ ही अपना कलर वोटर आईडी कार्ड भी बनवा सकते हैं। लेकिन कोई भी सुविधा फ्री नहीं होगी। हर सुविधा या फॉर्म के लिए आपको पैसे उस मुताबिक अलग-अलग खर्च करने होंगे। लेकिन सबसे बड़ी सहूलियत तो यही है कि इन दस्तावेजों को अब आप एक छत के नीचे आसानी से बनवा सकते हैं।

    अगर किसी को पासपोर्ट बनवाना है तो वो वह सीएसएस पर जाकर अप्लाई कर सकता है। फीस का भुगतान भी यहीं से हो जाएगा। फीस का पेमेंट नेट बैंकिंग, डेबिट व क्रेडिट कार्ड से और चालान से आसानी से हो जाएगा। साथ ही सीएसएस पासपोर्ट सेवा केंद्र पर व्यक्ति की अप्वाइंटमेंट को भी फिक्स करने में मदद करेगा। इन सब सुविधाओं के लिए व्यक्ति को मात्र 100 रुपये का शुल्क देना होगा।



    Post Top Ad

    Post Bottom Ad