Header Ads

  • Breaking News

    ये क्या! WhatsApp का मैसेज 'delete' नहीं होता है?


    आप रोजाना व्हाट्सएप्प के मैसेज चैट से मैसेज से डिलीट करते होंगे। आप सोचते होंगे कि यह हमेशा के लिए डिलीट हो गया लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल ये सभी मैसेज डिलीट होने के बाद भी एक जगह स्टोर रहते है जहां से उन्हें रिकवर या दोबारा हासिल किया जा सकता है।
    द वर्ज, आईओएस शोधकर्ता जोनाथन जदजिआरस्की के मुताबिक सॉफ्टवेयर मैसेज को स्टोर रखता है। फोरेंसिक ट्रेस के दौरान यह पाया गया कि मैसेज को चैट मैसेज से डिलीट करने के बाद भी यह सॉफ्टवेयर में स्टोर रहता है। लिहाजा इसे रिकवर किया जाना मुमकिन है।
    पोस्ट के मुताबिक कुछ एप्प के लेटेस्ट वर्जन के जरिए आपके मैसेज को दोबारा रिकवर किया जा सकता है जिन्हें आप डिलीट कर चुके हैं, या जिन्हें आपने आर्काईव में डाला होता है। अगर आप 'क्लीयर आल चैट्स' भी करते है तब भी यह मैसेज रिकवर किया जा सकता है। फॉरेंसिक ट्रैस के जरिए सही टूल और जानकारी वाला व्यक्ति डिलीट किए गए डेटा को रिकवर कर सकता है। लेकिन इसके लिए उसे रिमोट बैकअसप सिस्टम की भी जरूरत होगी।
    हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाट्सएप्प यूजर्स को इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यह कंपनी ने जानबूझकर नहीं बनाया है। यह एक लूपहोल है जिसके लिए कंपनी जिम्मेदार नहीं है।


    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad