Header Ads

  • Breaking News

    गाय और भैंस के दूध से भी ज्यादा ताकतवर है कॉकरोच का दूध!

    नई दिल्ली: दूध पीने के कितने फायदे हैं ये शायद बताने की जरुरत नहीं है, रोजाना दूध पीने से न सिर्फ आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि यह शरीर की तकरीबन हर जरुरत को पूरा करता है।

    अब तक हमने गाय का दूध सुना, भैंस का दूध सुना, बकरी का दूध सुना लेकिन क्या आपने कॉकरोच के दूध के बारे में सुना है? लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाय के दूध से ज्यादा कॉकरोच का दूध पीने वाले ज्यादा ताकतवर होते हैं। आपके दिमाग में जरूर ये सवाल घूम रहा होगा कि क्या कॉकरोच का दूध भी होता है?
    हाल ही में भारतीय वैज्ञानिकों एक चौंकाने वाली रिसर्च की है। इस अध्यन के अनुसार कॉकरोच का दूध, गाय के दूध से चार गुना फायदेमंद होता है। इस शोध की माने तो कॉकरोच के दूध में पैसीफिक बीटल होता है। जिसका प्रयोग प्रोटीन सप्लीमेंट के रूप में भी किया जा सकता है।
    उनके अनुसार,  कॉकरोच का दूध, गाय के दूध से कहीं ज्यादा फायदेमंद है और ये एक बेहतरीन सुपरफूड है। ये इकलौती ऐसी प्रजाति है जिसके जन्मे बच्चे हमेशा जवान रहते हैं। स्टडी पर फोकस करने वाले सनचारी बनर्जी ने कहा कि कॉकरोच के दूध में प्रोटीन क्रिस्टल नाम की एक धातु मिली होती है, जो एक प्रकार के खाने की तरह बनी है। इसमें प्रोटीन, फैट और चीनी मिलाई जाती है। उन्होंने बताया कि प्रोटीन का सेवन करने से इंसान को धीरे-धीरे और लंबे समय तक लाभ मिलता रहता है।
    इसका खुलासा करने वाले वैज्ञानिक स्टेम सेल बायोलॉजी के संस्थान में काम करते हैं। उन्हें विश्वास है कि दूध को भविष्य में एक प्रोटीन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
    वैसे देखा जाए तो ये पहली बार नहीं कि वैज्ञानिक ने इस तरह का कोई खुलासा किया हो, इससे पहले भी पिछले साल ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने भी कुछ इसी प्रकार को खुलासा करते हुए बताया था कि कॉकरोच का दूध लाल मीट खाने से ज्यादा फायदेमंद होता है।
    सबसे महत्वपूर्ण ये है कि यह लंबे समय तक एनर्जी के लेवल को बनाए रखता है। वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है कि पैसीफिक बीटल कॉकरोच के इस दूध का इस्तेमाल प्रोटीन सप्लीमेंट के रूप में भी किया जा सकता है।

    No comments

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad