Header Ads

  • Breaking News

    ATM का करते हैं खूब इस्तेमाल? तो इन बातों का हमेशा रखें ध्यान


    नई दिल्ली : आज के समय में पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड का धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा है। कई बार एटीएम कार्ड से धोखाधड़ी किए जाने की शिकायतें मिलती हैं। यदि आप पैसे निकालने के लिए रोजाना अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ सावधानियां जरूर बरतें। यदि आप एहतियात बरतते हैं तो आपका पैसा सुरक्षित रहेगा।  

    1- बहुत लोगों की आदत होती है कि पैसे निकालने के बाद वे रकम को वहीं गिनने लगते हैं लेकिन यह काम थोड़ी सावधानी पूर्वक करें। क्योंकि ऐसा करते समय कोई बाहर से आपको चिन्हित कर सकता है। कई लोगों की शिकायत रहती है कि एटीएम से उतना पैसा नहीं निकला जितना कि उन्होंने भरा था। इस मामले में बैंक से शिकायत करने पर समस्या का समाधान हो जाता है। 
    2- कुछ लोगों की आदत होती है कि एटीएम से पैसे बाहर आते ही जल्दबाजी में बिना रसीद लिए चले जाते हैं। ऐसा करने से बचें। मशीन छोड़ने से पहले 'Cancel' बटन जरूर दबाएं। ऐसा करने पर आपके बाद आने वाला व्यक्ति आपके डेबिट कार्ड से कोई छेड़खानी नहीं कर पाएगा। 
    3- कई बार एटीएम के अंदर कई लोग खड़े रहते हैं। वे पासवर्ड डालते समय आपकी अंगुलियों की मूवमेंट देख सकते हैं। एटीएम पासवर्ड की और स्क्रीन को पूरी तरह कवर करने के बाद ही लेन-देन करें।
    4- समय-समय पर अपना बैलेंस चेक करने के लिए मिनी स्टेटमेंट लेते रहें। इससे आपको पता चलता रहेगा कि हाल में आपने कितने लेन-देन किए हैं। 
    5-एटीएम में ज्यादा वक्त न बिताएं। ऐसे करने से दूसरों को असुविधा हो सकती है। डेबिट कार्ड में किसी तरह की परेशानी आने पर किसी के साथ अपना पासवर्ड शेयर न करें।  

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad