Header Ads

  • Breaking News

    तुर्की में जमीन के नीचे मिला 5,000 साल पुराना शहर

    तुर्की में जमीन के नीचे मिला 5,000 साल पुराना शहर


    अंकारा। तुर्की के काप्‍पाडोसिया रीजन में जमीन के नीचे 5,000 वर्ष पुराना शहर मिला है। इस शहर को तुर्की के सेंट्रल अनाटोलिया में खोजा गया है। तुर्की का एतिहासिक काप्‍पाडोसिया रीजन अपनी पुरात्‍व धरोहरों के लिए काफी मशहूर है और यहां पर जमीन के नीचे इस तरह की कई धरोहरें मौजूद हैं।
    जो शहर तुर्की के पुरातत्‍वविदों ने खोजा है वह यहां की नेवेसेहीर इलाके में स्थित है और यह तुर्की के केसियरी इलाके में स्थित‍ है और बताया जाता है कि बाकी जगहों की तुलना में यह काफी कम क्षेत्र में फैला है। 
    केसियरी के मेया हसन अनवेर के मुताबिक शहर के बाहरी इलाके में इस पुराने शहर का पता लगा है। हसन की मानें तो इससे पहले जितने भी शहर जमीन के नीचे मिले हैं, यह शहर उन शहरों की तुलना में सिर्फ किचन ही साबित होता है।
    तुर्की के हाउसिंग डेवलपमेंट एडमिनिस्‍ट्रेशन के प्रमुख महमेट इरगुन तुरान का कहना है कि जब एक हाउसिंग प्रोजेक्‍ट के सिलसिले में जमीन के नीचे खुदाई की जा रही थी तो उस समय इसका पता लगा। उन्‍होंने कहा कि इस शहर को देखने से पता लगता है कि यह कोई बहुत मशहूर शहर नहीं है।
    सात किलोमीटर के दायरे में फैले टनलनुमा रास्‍ते के बारे में भी बातें हो रही हैं और इस शहर का पता लगने के बाद से ही यहां पर निर्माणकार्य को बंद कर दिया गया है। 

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad